क्या 2021 में गूगल के लिए एसईओ करना अभी भी प्रासंगिक है?

17 मिलियन आगंतुकों के साथ एक ब्लॉग के बारे में सोचो । 

क्या आप मानते हैं कि इस सभी ट्रैफ़िक का 70.7% एक बड़ी संख्या है?

हां, केवल ऑर्गेनिक खोजों से 10 मिलियन से अधिक आगंतुक हैं, अर्थात्, एसईओ के लिए अनुकूलित एक ब्लॉग / वेबसाइट का उपयोग करके हम अपने व्यवसाय के लिए इस सभी ट्रैफ़िक की गारंटी देने में सक्षम हैं । 

यह पूरे ब्राजील में इंटरनेट पर सक्रिय आबादी के 8% -10% के बराबर है ।  कल्पना कीजिए कि कई लोग आपके ब्लॉग / वेबसाइट पर जा रहे हैं । 


Google SEO 2021 : आपकी साइट पहले पृष्ठों पर क्यों नहीं दिखाई देती है और इसे कैसे चालू किया जाए


और अधिक:

  • इसकी सामग्री को जानना।
  • अपने काम को पहचानना।
  • अपने उत्पादों और सेवाओं को खरीदना।
  • यह अच्छी तरह से किया गूगल के लिए एसईओ की शक्ति है.

एसईओ खोज इंजन अनुकूलन के लिए कम है ।  बहुत ही प्रत्यक्ष तरीके से, यह खोज इंजन में बेहतर प्रदर्शन के लिए वेबसाइटों, ब्लॉगों और सामग्री का अनुकूलन है । 

यही है, यह न केवल गूगल पर, बल्कि याहू और बिंग जैसे अन्य खोज इंजनों पर भी शीर्ष पदों को जीतने के लिए सबसे अच्छी रणनीति है । अच्छी सामग्री के अलावा, आपके पास एसईओ के लिए अनुकूलित वेबसाइट होनी चाहिए । 



मेरा जुनून लिखना है, अपने विचारों को उन लोगों के साथ साझा करना है जो मेरे समान मूल्यों में विश्वास करते हैं । 



सौभाग्य से, मैंने हमेशा इस साइट को 17 मिलियन विज़िट तक बढ़ाने के लिए सर्वोत्तम प्रथाओं पर भरोसा किया है ।  और यह ये 3 स्तंभ थे जिन्होंने इस वृद्धि को बनाए रखा । 



लेकिन मैं डिजाइन या आईटी का विशेषज्ञ नहीं हूं ।  जैसा कि मैंने कहा, मेरा व्यवसाय लिख रहा है ।  और, इन कौशलों को हासिल करने के लिए मेरा समय निवेश करने के लायक नहीं था जो पॉलिश होने में अच्छे साल लगेंगे । 



मैंने अपने लिए और कई अन्य डिजिटल उद्यमियों और सामग्री उत्पादकों के लिए सबसे तेज़ और सबसे कुशल रास्ता चुना, जो इस बात पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं कि वे अपने इंटरनेट व्यवसाय को विकसित करने के लिए क्या करते हैं । 



इसलिए, जुलाई 2017 से, हम अपनी साइटों के ब्लॉग पर एक वर्डप्रेस टेम्पलेट के रूप में एथेना का उपयोग कर रहे हैं । 



यह हमारी प्रौद्योगिकी टीम द्वारा विकसित किया गया था ताकि हम अब तक देखे गए 3 स्तंभों में से सर्वश्रेष्ठ को सुनिश्चित कर सकें:



निर्दोष डिजाइन।
एसईओ के लिए अनुकूलित.
फास्ट लोडिंग गति।


यह सब इतना है कि आप अपनी रचनात्मकता और लेखन कौशल की जरूरत है कि गूगल के लिए एसईओ के ही हिस्से पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं: सामग्री.

साथ ही सामाजिक नेटवर्क पर जो खोज इंजन के रूप में कार्य करते हैं, जैसे कि यूट्यूब और पिनटेरेस्ट । 

सामाजिक नेटवर्क के लोकप्रिय होने के बावजूद, विशेष रूप से इंस्टाग्राम, ब्लॉग और वेबसाइट अभी भी कुछ कारणों से डिजिटल या भौतिक व्यवसायों के instagram बेहद प्रासंगिक हैं:

  1. एक योग्य दर्शकों को आकर्षित करें जो पहले से ही आपके उत्पाद, सेवा या सामग्री के बारे में उच्च स्तर की जागरूकता रखते हैं, क्योंकि वे सक्रिय रूप से तंत्र खोज रहे हैं । 
  2. ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक मुफ़्त है, केवल समय के निवेश की आवश्यकता है, पैसे की नहीं । 
  3. अपने व्यवसाय की सुरक्षा सुनिश्चित करें, क्योंकि आपके सामाजिक नेटवर्क पर आपका कोई नियंत्रण नहीं है और बाहरी नीतियों और नियमों में बदलाव के अधीन हैं । 
  4. यदि आप एक ईमेल कैप्चर बॉक्स और डिजिटल चारा उत्पादन के साथ किसी विषय में निवेश करते हैं, तो अपनी ईमेल सूची में मुफ्त योग्य लीड आकर्षित करें । 

इसलिए, 2021 में एक ब्लॉग होना अभी भी बेहद प्रासंगिक है ।  यदि ऐसा नहीं होता, तो आपको यह लेख नहीं मिलता और उस समय उस जानकारी का उपभोग नहीं होता । 

लेकिन, क्यों यह इतना पहले पृष्ठ पर और भी गूगल पर पहली खोज परिणामों के बीच होना महत्वपूर्ण है?

क्यों आप Google के लिए SEO में निवेश करना चाहिए

यदि आप सामग्री है कि क्या खोजकर्ता की जरूरत है का उत्पादन किया है, व्यक्ति क्लिक करें, पढ़ें, सुनो या अपनी सामग्री देखना होगा । 

और अगर आपको पसंद है कि आप क्या पाते हैं, तो आप अपनी ईमेल सूची की सदस्यता ले सकते हैं और अपनी साइट को पसंदीदा के रूप में भी बचा सकते हैं, दर्शकों का हिस्सा होने के नाते जो अब जानता है कि आप कौन हैं । 
यदि बहुत से लोग ऐसा करते हैं, तो आपको मुफ्त, गुणवत्ता वाले ट्रैफ़िक का हिमस्खलन मिलता है ।  ये लोग बहुत अधिक व्यस्त हैं, आखिरकार, वे आपके पीछे चले गए, न कि दूसरे तरीके से । 

और आपको एक तार्किक और सरल कारण के लिए शीर्ष प्लेसमेंट प्राप्त करने के बारे में चिंता करने की आवश्यकता है: लोग सभी परिणाम पृष्ठों के माध्यम से स्क्रॉल करने के लिए बहुत आलसी हैं कि उन्हें क्या चाहिए और इसलिए वे पहले पर बने रहते हैं, यदि बिल्कुल, दूसरे पृष्ठ पर । 

विषय पर विशेषज्ञ गूगल द्वारा दिखाए गए पहले 3 परिणामों को कार्बनिक खोजों का "पवित्र कंघी बनानेवाले की रेती" मानते हैं, जो सभी खोज परिणामों के 35% से अधिक प्राप्त करते हैं । 

पहले स्थान पर अकेले 18.2% क्लिक प्राप्त होते हैं । 

पहले पृष्ठ पर इन 10 परिणामों को जोड़ते हुए, हमारे पास सभी क्लिकों का 52.32% है ।  पहले पृष्ठ पर आधे से अधिक खोज इरादे हैं । 

Google के पहले पेज पर रैंक करने के लिए कैसे


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हम जानते हैं कि Content King है । 

यही है, गुणवत्ता सामग्री का उत्पादन किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग का दायित्व है । 

लेकिन गुणवत्ता की सामग्री गूगल के लिए एक एसईओ रणनीति की सफलता सुनिश्चित करने के लिए पूरी तरह जिम्मेदार नहीं है.

ऐसे 3 स्तंभ हैं जो समान रूप से महत्वपूर्ण हैं, साथ ही अनदेखा भी हैं ।  और कोई भी वेबसाइट या ब्लॉग उनके बिना नहीं पनपता है । 

स्तंभ # 1: डिजाइन

किसी वेबसाइट के पहले इंप्रेशन का 94% इसके डिजाइन से संबंधित है और इस निर्णय में सिर्फ 8 सेकंड लगते हैं ।

आपके पास किसी आगंतुक को प्रभावित करने के लिए अधिक समय नहीं है और किसी भी समय वे वापस जाने का विकल्प चुन सकते हैं जहां वे थे, नेटफ्लिक्स या यूट्यूब से कनेक्ट करें और अपने ब्लॉग या वेबसाइट से गायब हो जाएं । 

स्पष्ट कारणों के लिए, 8 सेकंड में संभव एकमात्र निर्णय दृश्य है । 

यह है कि हम यह पहचानना सीखते हैं कि कोई व्यक्ति खुश है या दुखी है, क्या कोई फल स्वस्थ है या खाने के लिए सड़ा हुआ है या क्या हमारे सामने वाला व्यक्ति हमें प्राप्त करने के लिए खुले हाथों से है या हमारी नाक को मारने के बारे में मुट्ठी के साथ है । 

वास्तव में, अध्ययन बताते हैं कि 73% लोग एक सुखद डिजाइन के साथ सामग्री का उपभोग करना चाहते हैं ।  दूसरे शब्दों में, बस यादगार सामग्री पर्याप्त नहीं है ।  यह एक अच्छा डिजाइन की जरूरत है । 

अन्यथा, आपके आगंतुक के लिए देखने के लिए अंतहीन अन्य संभावनाएं हैं । 
और जब तक आपने पिछले 10 वर्षों को एक गुफा में नहीं बिताया है, आप जानते हैं कि लोग अपने सेल फोन पर फंस गए हैं । 

इसलिए, आपके ब्लॉग या वेबसाइट का डिज़ाइन, सुंदर होने के अलावा, उत्तरदायी होने की आवश्यकता है । 

यही है, अपने सेल फोन, टैबलेट या कंप्यूटर पर अपना ब्लॉग / वेबसाइट खोलते समय, इसे त्रुटिहीन होना चाहिए ।  सब के बाद:

  • 80% इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के पास स्मार्टफोन है । 
  • 86% ईमेल मोबाइल उपकरणों पर पढ़े जाते हैं । 
  • 63% युवा (15-25) अपने स्मार्टफोन पर खरीदारी करते हैं । 

डिजाइन हमारा पहला स्तंभ है और वह दर्शकों के आत्मविश्वास, निकटता और आकर्षण के लिए जिम्मेदार है । 

स्तंभ # 2: गति

क्या आप जानते हैं कि 40% लोग एक वेबसाइट छोड़ते हैं यदि इसे लोड होने में 3 सेकंड से अधिक समय लगता है । 

गूगल आपको दंडित करता है और आपको कंटेंट रैंकिंग में नीचे फेंकता है ।  और आप एक वफादार दर्शकों को विकसित करने, ईमेल के माध्यम से उनके साथ संवाद करने और अपने उत्पादों और सेवाओं को बेचने के महान अवसरों को याद करते हैं । 

याद रखें कि आजकल 90% लोग एक ही समय में कई कार्य खिड़कियों का उपयोग करते हैं, यह दर्शाता है कि विशाल बहुमत मल्टीटास्किंग करते हैं । 

इसलिए, आपके ब्लॉग / वेबसाइट को लोड करने में किसी भी देरी का मतलब आगंतुकों का नुकसान है । 

और यह समस्या आगे बढ़ती है । 

किसी वेबसाइट पर बाउंस दर दोगुनी हो सकती है यदि इसे लोड होने में 4 सेकंड से अधिक समय लगता है । 

यही है, अगर आपने अपनी साइट की सुस्ती के कारण 10 में से 100 आगंतुकों को खो दिया है, तो लोड करने के लिए 4 सेकंड लेने से आप 20 लोगों को खो देंगे ।

यदि इसमें 8 सेकंड से अधिक समय लगता है, तो यह संख्या 50 लोगों (युगल से अधिक) तक बढ़ जाती है । 

इसलिए, चिंता के युग में जब लोग सब कुछ तेज, आसान और कल के लिए चाहते हैं, तो आप एक मौका नहीं खड़े होते हैं यदि आपके पास ब्लॉग / वेबसाइट लोडिंग सुपर फास्ट नहीं है । 

स्तंभ # 3: पृष्ठ पर एसईओ

गूगल एक सुपर गुप्त एल्गोरिथ्म का उपयोग करता है (200 से अधिक रैंकिंग कारकों के साथ) यह तय करने के लिए कि कौन सी साइटें इस व्यस्त सूची में सबसे ऊपर हैं । 

अपने ब्लॉग या वेबसाइट के भीतर गूगल के लिए एसईओ के लिए इन महत्वपूर्ण कारकों में से कुछ हैं:

  • अतिशयोक्ति के बिना, सामग्री में कीवर्ड का उपयोग करें, अर्थात, पढ़ने को सुखद बनाए रखें । 
  • पृष्ठ लोड करने की गति।
  • ब्लॉग या वेबसाइट पर किए गए अपडेट की संख्या (इसलिए अक्सर पोस्ट करने का महत्व) । 
  • शीर्षक और उपशीर्षक में कीवर्ड का उपयोग । 
  • प्रसिद्ध साइटों के लिए बाहरी लिंक।
  • आंतरिक लिंक की संख्या।
  • पुरानी सामग्री को अपडेट करना । 

अच्छी सामग्री के अलावा, आपके पास एसईओ के लिए अनुकूलित वेबसाइट होनी चाहिए । 

मेरा जुनून लिखना है, अपने विचारों को उन लोगों के साथ साझा करना है जो मेरे समान मूल्यों में विश्वास करते हैं । 

सौभाग्य से, मैंने हमेशा इस साइट को 17 मिलियन विज़िट तक बढ़ाने के लिए सर्वोत्तम प्रथाओं पर भरोसा किया है ।  और यह ये 3 स्तंभ थे जिन्होंने इस वृद्धि को बनाए रखा । 

लेकिन मैं डिजाइन या आईटी का विशेषज्ञ नहीं हूं ।  जैसा कि मैंने कहा, मेरा व्यवसाय लिख रहा है ।  और, इन कौशलों को हासिल करने के लिए मेरा समय निवेश करने के लायक नहीं था जो पॉलिश होने में अच्छे साल लगेंगे ।

मैंने अपने लिए और कई अन्य डिजिटल उद्यमियों और सामग्री उत्पादकों के लिए सबसे तेज़ और सबसे कुशल रास्ता चुना, जो इस बात पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं कि वे अपने इंटरनेट व्यवसाय को विकसित करने के लिए क्या करते हैं । 

इसलिए, जुलाई 2017 से, हम अपनी साइटों के ब्लॉग पर एक वर्डप्रेस टेम्पलेट के रूप में एथेना का उपयोग कर रहे हैं । 

यह हमारी प्रौद्योगिकी टीम द्वारा विकसित किया गया था ताकि हम अब तक देखे गए 3 स्तंभों में से सर्वश्रेष्ठ को सुनिश्चित कर सकें:

  • निर्दोष डिजाइन।
  • एसईओ के लिए अनुकूलित.
  • फास्ट लोडिंग गति।

यह सब इतना है कि आप अपनी रचनात्मकता और लेखन कौशल की जरूरत है कि गूगल के लिए एसईओ के ही हिस्से पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं: सामग्री.