ऐसे लोग हैं जो एक परियोजना को शुरू करते हैं और उनके पास कोई बजट नहीं है, इसलिए वे ब्लॉग बनाने में मदद करने के लिए मुफ्त लेखकों को खोजने का फैसला करते हैं; इस उद्देश्य के साथ कि, जब यह बढ़ता है-अगर यह बढ़ता है - तो वे उन पदों के लिए पैसे चार्ज करेंगे जो वे लिखते हैं ।  यह अभ्यास संयुक्त राज्य अमेरिका में बहुत आम है, विशेष रूप से प्रौद्योगिकी ब्लॉगों में (मैंने कुछ साल पहले अपनी शुरुआत में इसका अनुभव किया था) ।  इसलिए यदि आप एक कॉपीराइटर के रूप में जीविकोपार्जन करना चाहते हैं तो आप बिना किसी शुल्क के, मुफ्त में लेख लिखना शुरू करने के लिए "मजबूर" हो सकते हैं । 


Free Writter : आप सभी को जानना आवश्यक है


क्या यह नैतिक है?

निजी तौर पर, मुझे ऐसा नहीं लगता ।  यह मेरे लिए कभी नहीं होगा कि किसी व्यक्ति को मेरे लिए मुफ्त में काम करने के लिए कहें ।  हालांकि, ऐसे लोग हैं जो इसे करते हैं और यह उनके लिए काम करता है; लेकिन क्योंकि यह संपादक हैं जो स्वीकार करते हैं (कोई भी उन्हें मजबूर नहीं करता है) । 


कॉपीराइटर के रूप में मुफ्त में काम करने के कारण

ऐसे प्रसिद्ध ब्लॉग हैं जो लेखकों को भुगतान नहीं करते हैं या जो वास्तव में बहुत कम भुगतान करते हैं (उदाहरण के लिए 2 या 3 अमरीकी डालर 500 शब्द लेख के लिए) और यह भी दावा करता है कि "कई लेखक उनके लिए लिखने के लिए भुगतान करेंगे" ।  और आप खुद से पूछते हैं कि कोई व्यक्ति किन कारणों से मुफ्त में काम कर सकता है? कॉपीराइटर के मामले में, कई निम्नलिखित के लिए ऐसा करते हैं:

- पोर्टफोलियो / अनुभव: अपने नाम के साथ ब्लॉग में प्रकाशित पदों होने के तथ्य, आप एक पोर्टफोलियो है और भविष्य के ग्राहकों को आप कैसे काम देख सकते हैं कि बनाता है ।  यह आपके काम को दिखाने का एक तरीका है, भले ही इसे मुक्त होना पड़े (यह ऐसा है जैसे "कोई नुकसान नहीं है जो नहीं आता है") । 

- पाया जा सकता है: आप लोकप्रिय हो सकते हैं यदि आपके लेख अच्छे हैं और / या यदि आप उन्हें अत्यधिक विज़िट किए गए ब्लॉग पर प्रकाशित करते हैं; जो आपको नौकरी के नए अवसर दे सकता है । 

यह आपको एक अनुभव के रूप में सेवा दे सकता है, लेकिन फिर भी किसी के लिए आपके काम, आपके घंटों का लाभ उठाना बहुत कठिन लगता है ।  लेकिन हर कोई यह स्वीकार करने के लिए स्वतंत्र है कि वे क्या चाहते हैं । 


एक मुफ्त कॉपीराइटर के रूप में काम करने का मेरा अनुभव

19 साल की उम्र में, जब मैं कंप्यूटर इंजीनियरिंग का अध्ययन कर रहा था, मैं अपने क्षेत्र से संबंधित सभी प्रकार की चीजें करने का अनुभव प्राप्त करने के लिए जुनूनी था; एक दिन तक लाइटबल्ब चला गया और मैंने अपना "आवेदन" एक प्रसिद्ध ब्लॉग पर भेजने का फैसला किया; मुफ्त में कॉपीराइटर के रूप में काम करने के लिए (बिना शुल्क के) ।  उन्होंने मुझे सामान्य बताया, कि अगर कुछ महीनों में चीजें अच्छी हो जाती हैं तो वे भुगतान करेंगे; लेकिन चूंकि कोई अनुबंध या कुछ भी नहीं था (यह सभी मुंह का शब्द था), मुझे कभी भी एक पैसा चार्ज नहीं करना पड़ा ।  हालांकि, उस माध्यम के लिए लेखन ने दूसरों को मुझे ढूंढ लिया और उन्होंने मुझे लिखने के लिए भुगतान किया (हालांकि हँसी की मात्रा...  लेकिन उस समय, जब से मैं एक छात्र था और मेरे माता-पिता ने मुझे सब कुछ दिया, इसने मुझे सनक के लिए अनुकूल किया । 

एक लेखक के रूप में शुरू करने के बाद इस तरह से मुझे धीरे-धीरे काम के प्रस्ताव प्राप्त करने की अनुमति मिली ।  हालांकि मुझे वास्तव में केवल एक उचित वेतन मिला जब मैं एक स्वतंत्र लेखक बन गया ।  मेरा मतलब है, जब मैंने अपना मालिक बनना शुरू किया ।

ब्लॉगिंग में वे अधिकतम लाभप्रदता के लिए जितना संभव हो उतना कम भुगतान करते हैं ।  यह उल्लेख करने के लिए नहीं कि कॉपीराइटर के रूप में कई काम जो नकली फ्रीलांसर हैं (लेकिन यह एक और मामला है) ।  इसीलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप खुद को मुखर करें और याद रखें, दरें आपके द्वारा एक स्वतंत्र लेखक के रूप में निर्धारित की जाती हैं ।  किसी को यह बताने का अधिकार नहीं है कि आप क्या चार्ज करने जा रहे हैं या आपको किस दिन काम करना चाहिए ।  अन्यथा आप एक नकली फ्रीलांसर के रूप में काम करेंगे (हाँ, कुछ ऐसा जो मैंने सालों पहले भी झेला था) । 


यदि आप एक मुफ्त कॉपीराइटर किराए पर लेना चाहते हैं, तो इसे सही करें

रिकॉर्ड के लिए, मैं सहमत नहीं हूं ।  हालाँकि, यदि आप उसे भुगतान नहीं करना चाहते हैं या नहीं कर सकते हैं, तो आप हमेशा अपने वेतन को " विज्ञापन राजस्व के 80% जैसे कुछ पर सेट कर सकते हैं । "यदि संपादक सहमत है, तो आप दोनों जीत सकते हैं ।  लेकिन इसे आदत से बाहर न निकालें, क्योंकि एक पेशेवर लेखक जो जानता है कि एसईओ आपके लिए मुफ्त में काम करने वाला नहीं है ।  इससे पहले कि आप अपना प्रोजेक्ट बनाएं, क्या आपको नहीं लगता?

इस विषय से आप क्या समझते हैं? स्वतंत्र Copywriters हाँ या नहीं? आप पहले से ही मेरी स्थिति जानते हैं, यह सही नहीं लगता है, मैंने इस तरह से शुरुआत की क्योंकि उस समय इसने मुझे अच्छी तरह से अनुकूल किया और मैंने इसे एक शौक के रूप में लिया ।  और वर्षों बाद, इस तरह से शुरू होने के लिए धन्यवाद, मैंने स्वायत्त होने का फैसला किया और अपनी सेवाओं को व्यक्तियों, फ्रीलांसरों, कंपनियों, बड़ी एजेंसियों आदि के लिए पेशेवर तरीके से पेश किया ।  यदि आप कड़ी मेहनत करते हैं तो आप वह हासिल कर सकते हैं जो आप करने के लिए तैयार हैं ।  तो खुश हो जाओ और मुझे बताओ कि तुम क्या टिप्पणी में इस विवादास्पद विषय के बारे में सोचते हैं करने के लिए स्वतंत्र महसूस हो रहा है ।