मैं इस लेख था एक लंबे समय के लिए आधा किया मैं इसे इस सप्ताह प्रकाशित करने की योजना नहीं बना रहा था, लेकिन एक ग्राहक संदेश मुझे ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित किया गया है.

यदि आप इन दोनों स्थितियों में से किसी एक में खुद को पाते हैं तो मैं आपको जो बताने जा रहा हूं वह उपयोगी होगा: 

कैसे करने के लिए एक Copywriting लेखा परीक्षा


1. आपके व्यवसाय के ग्रंथ (वेब ,ईमेल, प्रस्तुतियाँ । ..) आप अपेक्षित परिणाम नहीं दे रहे हैं और आप जानना चाहते हैं कि आपको सुधार के अवसर खोजने के लिए कहां देखना है । 

2. आप एक कॉपीराइटर हैं और आप अपने ग्राहकों को ऑडिटिंग सेवाएं प्रदान करते हैं (या पेशकश करना चाहते हैं) ।  कभी-कभी एक ग्राहक दर्जी लेखन सेवाओं को नहीं चाहता है, वे चाहते हैं कि आप उन्हें अपने ग्रंथों को बेहतर बनाने के लिए आगे का रास्ता दिखाएं । 

यदि आप इन दोनों समूहों में से किसी में नहीं हैं, तो आप जो कर रहे थे, उसे जारी रख सकते हैं ।  मैं नाराज नहीं होने वाला हूं । 

क्या नरक, मैं नाराज होने जा रहा हूं, मुझे इसे लिखने में लंबा समय लगा ।  ;)


शुरू करने से पहले

सबसे पहले आपको एक उचित ऑडिट करने की आवश्यकता है, संदर्भ को जानना है ।  विशेष रूप से व्यवसाय और पाठ दोनों । 

मैं आपको पहले से ही अग्रिम करता हूं कि विचार करने के लिए चीजों की सूची लंबी है, लेकिन घबराओ मत ।  कई मामलों में, एक भी वाक्य महत्वपूर्ण जानकारी के लिए पर्याप्त है । 


मैं व्यक्तिगत रूप से इस जानकारी को ब्लॉकों में एकत्र करना पसंद करता हूं । 

#1 व्यापार और ब्रांड

- व्यापार प्रक्षेपवक्र

- बिजनेस मॉडल

- वांछित स्थिति

- लक्षित दर्शकों

- ब्रांड मूल्यों, व्यक्तित्व और आवाज की टोन


#2 उत्पाद / सेवा

- मूल्य प्रस्ताव और अंतर तत्व

- मुख्य विशेषताएं

ऑडिट के लिए # 3 टुकड़ा / एस

- विपणन रणनीति के भीतर टुकड़ा की भूमिका

- टुकड़ा का मुख्य उद्देश्य

- यातायात की उत्पत्ति यदि यह मेलिंग सूची की एक वेबसाइट / विशेषताओं है यदि यह ईमेल विपणन / चैनल है जिसके माध्यम से टुकड़ा वितरित किया जाता है यदि यह ऑफ़लाइन है / । ..

- वर्तमान परिणाम: रूपांतरण, प्रतिधारण, वफादारी।..


#4 बाजार और प्रतियोगिता

- मुख्य प्रतियोगियों

इस प्रारंभिक चरण के बारे में एक टिप: ग्राहक से यह जानकारी प्राप्त करने में आपकी सहायता के लिए प्रश्नों के साथ "मास्टर" फ़ॉर्म बनाएं । 

हर बार जब आप एक ऑडिट करते हैं, तो इस दस्तावेज़ को एक प्रारंभिक बिंदु के रूप में लें और इसे विशिष्ट मामले में अनुकूलित करने के लिए छोटे संशोधन करें । 

उदाहरण के लिए, यदि यह सदस्यता-आधारित व्यवसाय है, तो परिणाम भाग में यह पता लगाने के लिए एक प्रश्न शामिल होगा कि व्यवसाय के लिए सबसे लाभदायक सदस्यता योजना क्या है ।  

यदि आप अपनी खुद की कंपनी के लिए एक ऑडिट कर रहे हैं, तो बस इस सूची का उपयोग सबसे अधिक प्रासंगिक जानकारी इकट्ठा करने के लिए एक दिशानिर्देश के रूप में करें ।  यह विचारों को स्पष्ट करने और ध्यान केंद्रित करने के लिए बहुत उपयोगी है । 

यदि आप इस जानकारी को एकत्र करने में सक्षम नहीं हैं, तो मुझे डर है कि पहली समस्या है जिसे आपको हल करना चाहिए । 


हमें क्या विश्लेषण करना चाहिए

ठीक है, हमारे पास पहले से ही व्यवसाय और विश्लेषण किए जाने वाले टुकड़े का मनोरम दृश्य है ।  अब ग्रंथों की पूरी तरह से समीक्षा करने का समय है, हमेशा उस संदर्भ को संदर्भ के रूप में ध्यान में रखते हुए । 


हमें वास्तव में क्या विश्लेषण करना चाहिए? 

मैं आमतौर पर इन 3 दृष्टिकोणों से ग्रंथों का विश्लेषण करता हूं:


# 1 क्रिएटिव ऑडिट

शुरू करने के लिए, हमें खुद से पूछना चाहिए कि क्या टुकड़ा एक शक्तिशाली विचार या अवधारणा से बनाया गया है और यदि वह विचार सही संदेश देता है ।  क्या यह विपणन रणनीति और उद्देश्य के अनुरूप है? 

एक मूल विचार जो सही संदेश का संचार नहीं करता है वह एक बुरा विचार है । 


#2 प्रेरक लेखा परीक्षा

हमें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि पाठ में उद्देश्य की उपलब्धि के पक्ष में आवश्यक तत्व हैं: संदेश की स्पष्टता, लाभ का उपयोग, ठोस भाषा, कार्रवाई के लिए कॉल । ..

और हां, हमें अपनी पसंदीदा सामग्री में से एक को देखना चाहिए: आवाज का स्वर ।  क्या यह उस ब्रांड व्यक्तित्व के लिए उपयुक्त है जिसे आप बताना चाहते हैं?


#3 औपचारिक लेखा परीक्षा

इस तीसरी समीक्षा में हम करेंगे के लिए देखो inaccuracies, redundancies, व्याकरण की त्रुटियों और शाब्दिक गरीबी.

ये ऐसे पहलू हैं जो पाठ की विश्वसनीयता को नुकसान पहुंचाते हैं और अक्सर अनदेखी की जाती है ।  

पहले दो बिंदुओं को देखते हुए, ऑडिट शुरू करने से पहले सही प्रश्न पूछने का महत्व बहुत स्पष्ट है ।  आप यह नहीं जान सकते कि क्या लाभ अच्छी तरह से चुने गए हैं जब तक कि आप प्रस्ताव की अंतर विशेषताओं को नहीं जानते हैं ।  उदाहरण के लिए । 

यदि आप कॉपी राइटिंग कोर्स के बीटा संस्करण के छात्र हैं , तो ये 3 दृष्टिकोण आपसे परिचित होंगे क्योंकि वे वही हैं जो हम संपादन प्रक्रिया में उपयोग करते हैं । 

ओह आश्चर्य। वही मानदंड जो आपके ग्रंथों को संपादित करने के लिए सेवा करते हैं, दूसरों के ग्रंथों का ऑडिट करने के लिए सेवा करते हैं ।  :)


मॉड्यूल 7 की समीक्षा करें क्योंकि वहां आपके पास सभी कुंजी हैं । 

जब आप इन 3 आयामों में से प्रत्येक का विश्लेषण करते हैं, तो मेरा सुझाव है कि आप टुकड़े के स्क्रीनशॉट या तस्वीरें लें ।  फिर आप इस सामग्री को दस्तावेज़ में शामिल कर सकते हैं जिसे आप ग्राहक को विशिष्ट संदर्भों के साथ अपने निष्कर्षों को चित्रित करने के लिए वितरित करेंगे । 

इसके अलावा, मेरे पास आमतौर पर एक मसौदा दस्तावेज होता है जहां मैं प्रमुख विचारों को लिखता हूं जिन्हें मैं बाद में अंतिम प्रस्तुति में शामिल करूंगा ।