मुझे नहीं पता कि आप इसे जानते हैं, लेकिन मैंने इस तरह शुरू किया: एक ब्लॉग के साथ ।  और सच्चाई यह है कि मुझे इस प्रकार की सामग्री पसंद है और यह उन चीजों में से एक थी जिन्होंने डिजिटल मार्केटिंग की दुनिया में मेरे लिए इतने सारे दरवाजे खोले ।  अपने अनुभवों, सीखों और गलतियों के आधार पर, मैं आज आपको सिखाना चाहता हूं कि ब्लॉग के लेखन, शैली और एसईओ के स्तर पर क्या नहीं करना है । 

मैंने एमेग्नस के साथ शुरुआत की, फिर ओरिजूम का जन्म हुआ , फिर हमने पाथथफिट्स बनाने का फैसला किया और जाहिर है कि इस विषय में एक ब्लॉग विशेष है ।  पिछले एक एचएनसीएसमेटिक था , जो इंस्टाग्राम पर भी हिट रहा है । instagram इसके बाद भी, यह एक हिट था ।  इसलिए मैं मानता हूं कि मेरे पास बोलने के लिए खुद को विस्तारित करने के लिए पर्याप्त लकड़ी है, लेकिन चिंता न करें, मैं सीधे बिंदु पर पहुंचूंगा । 


यदि आप 2021 में खुद को स्थिति देना चाहते हैं तो आपको ब्लॉग पर क्या नहीं करना चाहिए!

6 गलतियाँ आपको अपने ब्लॉग पर नहीं करनी चाहिए ?
mistakes in blogging in hindi 


1-मात्रा और गुणवत्ता के बारे में चिंता न करें

हां, आवृत्ति महत्वपूर्ण है ।  लेकिन सप्ताह में तीन बार पोस्ट करना और कुछ नहीं कहना बेकार है ।  मुझे पता है कि हमें जल्दी होना चाहिए और हमेशा रुझानों के साथ रहने की कोशिश करनी चाहिए और प्रतियोगिता क्या कर रही है, लेकिन यदि आप केवल उस पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आप खुद को कुछ मूल्य लिखने के लिए समर्पित नहीं करेंगे । 

सबसे अच्छी बात यह है कि आप जो लिखने जा रहे हैं उसके बारे में अच्छी तरह से विश्लेषण करने के लिए पर्याप्त समय लेते हैं (यह सुनिश्चित करते हुए कि विषय ब्लॉग की शैली और विषय के साथ जाता है), जांच करें कि क्या यह कुछ ऐसा है जो वास्तव में दर्शकों को रुचि दे सकता है और फिर बेहद जानकारी एकत्र


2-कहानी को भूल जाओ

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि विषय, उदाहरण के लिए Facebook फेसबुक विज्ञापनों में विभाजन है ।  यद्यपि यह एक जटिल और शैक्षिक विषय है, आप मंच के विज्ञापन प्रणाली का उपयोग करके अपने अनुभव के आधार पर इसे समझाने के लिए दृश्य कथन या कहानी कहने का लाभ उठा सकते हैं । 

यद्यपि डिजिटल दुनिया विकसित हो रही है और सामग्री साझा करने का तरीका भी है, फिर भी कई में शांत, गंभीर और बहुत औपचारिक लेखन होने का सिद्धांत है ।  और सच्चाई से आगे कुछ भी नहीं है ।  हमें पता होना चाहिए कि कहानियों को कैसे बताया जाए और हमें इस अवसर का लाभ उठाना होगा कि दृश्य-श्रव्य सामग्री हमें ऐसा करने की पेशकश करती है ।  दर्शक इसके माध्यम से अधिक आसानी से संलग्न और समझता है । 



3-बिना रुके, बिना रुके लिखें!

देखो यह मेरे साथ कभी-कभी कैसे होता है, मैं लिखता हूं और लिखता हूं और मुझे रोकने वाला कोई नहीं है ।  लेकिन यह सच है, कि हमें रोकना चाहिए और जब हम रुकते हैं, तो सुनिश्चित करें कि हम जो लिख रहे हैं वह समझ में आता है ।  क्योंकि कई मौकों पर, इसे दर्शक या पाठक होने के पक्ष से देखते हुए, हम एक शीर्षक पढ़ते हैं और पैराग्राफ की जांच करते समय यह वह नहीं था जिसकी हम तलाश कर रहे थे । 

यदि आपके ब्लॉग लेख का शीर्षक "इंस्टाग्राम पर गाइड बनाने के लिए कदम से कदम" है, तो जानकारी के विकास में यह पता चलता है कि न केवल "इंस्टाग्राम गाइड क्या हैं" ।  संगति आपके ब्लॉग की स्थायित्व, गुंजाइश और दृश्यता को चिह्नित करेगी ।  की तकनीकों को लागू copywriting!


4-उपयोगकर्ता अनुभव के बारे में मत सोचो

जैसा कि मैंने पहले बताया था, आपको हमेशा अपने आप को पाठक के जूते में रखना होगा ।  कि आपके लिंक जहां वे कहते हैं, उस पर पुनर्निर्देशित करते हैं, कि आपके द्वारा चुने गए यूट्यूब वीडियो सही हैं, कि बटन उन कार्यों को पूरा करते हैं जिनके लिए उन्हें नामित किया गया था । 

उदाहरण के लिए, यदि बटन कहता है "ईमेल मार्केटिंग रणनीति ईबुक डाउनलोड करें", तो ऐसा नहीं होना चाहिए कि यह आपको किसी अन्य टेम्पलेट या संसाधन को डाउनलोड करने के लिए भेजता है जिसका इससे कोई लेना-देना नहीं है । 


5-दोहराएँ सामग्री

क्या आप विचारों से बाहर हैं? खैर, ऐसी गतिविधियाँ करना शुरू करें जो आपकी रचनात्मकता को और अधिक प्राप्त करने के लिए उत्तेजित करें ।  कन्वर्ट मोर में हम एक ही विचार से कई सामग्री प्राप्त करने के सिद्धांत से शुरू करते हैं , लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि हम लेख को दोहराने जा रहे हैं, नहीं ।  आपको इसे मोड़ना सीखना होगा । 

यदि आपने पहले से ही "व्हाट इज टिक्टॉक फॉर बिजनेस" के बारे में एक ब्लॉग लिखा है, तो बाद में "रणनीतियों के बारे में एक और लेख लिखें जिसे आप व्यवसाय के लिए टिक्टॉक पर विज्ञापन देने के लिए लागू कर सकते हैं" ।  चलो, आलस्य को छोड़ दें कि शोषण करने के लिए हजारों विचार हैं! ब्लॉग गलतियों के इन प्रकार की अनुमति न दें.


6-एसईओ और विवरण की उपेक्षा

"देवांश लेकिन आप हमेशा हमें इसकी याद दिलाते हैं" , और मैं ऐसा करना जारी रखूंगा ।  यदि हम इसकी उपेक्षा करते हैं, तो हम वेब की शून्य में रह जाते हैं ।  कोई भी उस लेख को खोजने वाला नहीं है जिसके लिए आपने इतनी मेहनत की थी ।  एसईओ वह उपकरण है जो आपको खोज इंजन में खुद को बेहतर स्थिति में लाने में मदद करेगा । 


वर्णन करने के लिए समान रूप से महत्वपूर्ण है, आकर्षक प्रतिलिपि लिखने और उन्हें अपने लेख पर क्लिक करने के लिए मिलता है ।