जैसा कि आपने हाल ही में देखा है, मैं ब्लॉगिंग भाग पर काफी कुछ खेल रहा हूं ।  ब्लॉग के साथ इतने सालों के बाद मैंने फैसला किया है कि अब अन्य पेशेवरों को एक शक्तिशाली ब्लॉग बनाने में मदद करने का समय है और सबसे ऊपर उन्हें अपनी सामग्री को रणनीतिक तरीके से मुद्रीकृत करने में मदद करें, न कि स्पैम तकनीकों के साथ जो पाठकों को डराते हैं ।  आज मैं उन 5 प्रश्नों को साझा करना चाहूंगा जो सभी पेशेवरों को ब्लॉग बनाने से पहले खुद से पूछना चाहिए ।  यदि आपके पास पहले से ही आपका ब्लॉग है और इसे एक मोड़ देने की सोच रहे हैं, तो वे आपकी मदद भी करेंगे । 


Blogging शुरू करने से पहले आपको खुद से 5 सवाल पूछने चाहिए
how to start blogging for free 


ब्लॉग शुरू करने से पहले आपको खुद से 5 सवाल पूछने चाहिए

एक ब्लॉग बनाने के लिए इतना आसान है कि अधिकांश पेशेवरों ने अपने जीवन में किसी बिंदु पर एक शुरू किया है ।  हालांकि, केवल कुछ ने अपने ब्लॉग के साथ जारी रखा है, उन्हें दूसरे स्तर पर ले जा रहा है ।  एक ब्लॉग के पीछे कई घंटे और बहुत सारे जुनून हैं और केवल कुछ ही समय के साथ उन्हें बनाए रखने के लिए अपने ब्लॉग के लिए प्रतिबद्ध हो सकते हैं ।  वे इसे समय की कमी पर दोष देते हैं, लेकिन जब आपके पास जुनून, दृढ़ संकल्प और आपके जीवन में एक छोटा सा संगठन होता है, तो आपको इसका सामना करना पड़ता है । 


1. आप वास्तव में ब्लॉग क्यों शुरू करना चाहते हैं?

क्या वास्तव में आपको एक ब्लॉग शुरू करने के लिए प्रेरित किया?

  • अपने ज्ञान को साझा करने की आपकी इच्छा
  • एक छोटी परियोजना के बारे में एक विचार
  • आपके मित्र जो हमेशा शिकायत करते हैं कि आपके पास ब्लॉग नहीं है

वैसे, यदि आप रात भर खुद को कवर करने के लिए एक ब्लॉग खोलने की योजना बनाते हैं, तो मुझे स्पष्ट करना चाहिए कि ऐसा नहीं होगा ।  ब्लॉग के साथ पैसा कमाने के लिए वे सभी पाठ्यक्रम और सूत्र हमेशा आपसे दो चीजें मांगेंगे: वित्तीय निवेश और समय ।  एक सफल ब्लॉग बनाने पर पहले ध्यान दें और फिर आप इसे मुद्रीकृत करना शुरू कर देंगे । 


2. आप अपने ब्लॉग पर क्या बात करने जा रहे हैं?

आपके ब्लॉग का मुख्य विषय बहुत महत्वपूर्ण है, लेकिन इसमें आपको सीमित नहीं करना है, ऐसे कई ब्लॉग हैं जो विपणन में विशेषज्ञ हैं और फिर संबंधित चीजों के बारे में बात करते हैं ।  मेरा ब्लॉग सोशल मीडिया मार्केटिंग के रूप में शुरू हुआ और यहां आपने मुझे ब्लॉगिंग के बारे में बात करते हुए पढ़ा ।  मेरी सिफारिश है कि आप इन तीन स्तंभों को पूरा करने के लिए एक्सेल या नोटबुक में एक तालिका बनाएं:


मुख्य विषय / मुख्य विषय / छिटपुट विषय


फिर अपने ब्लॉग के कीवर्ड के बारे में स्पष्ट होना न भूलें ताकि उन्हें आपकी सभी सामग्री में शामिल किया जा सके । 


3. एक नया ब्रांड या आपका व्यक्तिगत ब्रांड?

यह, हालांकि यह मूर्खतापूर्ण लगता है, नहीं है ।  जब आप एक नया ब्लॉग बनाते हैं तो आप एक नए नाम के नीचे छिप सकते हैं या आप अपने व्यक्तिगत नाम का उपयोग कर सकते हैं ।  यह सब इस बात पर निर्भर करता है कि आप क्या करना चाहते हैं और आप किस चीज के साथ सबसे सहज महसूस करते हैं ।  मैं अपने व्यक्तिगत ब्रांड का उपयोग करता हूं जैसा कि आप इस ब्लॉग और मेरे जीवन शैली प्रभाग में देखेंगे ।  हालांकि अंग्रेजी में मेरी नई परियोजना में मैं एक नए ब्रांड का उपयोग करें ।  यदि आपका ब्लॉग आपके पास किसी व्यवसाय या स्टार्टअप पर अधिक केंद्रित होगा, तो मैं इसे एक ब्रांड के तहत छिपाने की सलाह देता हूं, अन्यथा अपने व्यक्तिगत ब्रांड या उस शब्द के साथ जाएं जिसे आप महसूस करते हैं कि आपको सबसे अधिक पहचान मिलती है । 


4. आपका ब्लॉग किसके उद्देश्य से है?

यद्यपि मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि कई प्रकार के दर्शक आपके ब्लॉग पर जाएंगे, आपको यह स्पष्ट करना होगा कि आप किससे बात करने जा रहे हैं ।  यहां कुछ प्रश्न दिए गए हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं:

  • ऑडियंस टाइप ए का संक्षिप्त विवरण:
  • दर्शकों के लिए सामग्री के 5 प्रकार एक:
  • ब्लॉग है कि जनता के द्वारा पढ़ रहे हैं एक:


यदि आप अपने नए ब्लॉग पर जिस प्रकार की जनता के साथ काम करना चाहते हैं, मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि आपको पता चल जाएगा कि अपनी सामग्री को बेहतर तरीके से कैसे केंद्रित किया जाए । 

सहायता: यदि आप पदों के लिए विचार चाहते हैं तो इस गाइड को देखें जो मैंने हाल ही में तैयार किया था ।


5. आप कितनी बार पोस्ट करने जा रहे हैं?

  • यह वह हिस्सा है जहां आपको खुद के लिए प्रतिबद्ध होना है ।  विभिन्न प्रकार की आवृत्तियों हैं, मेरी सिफारिश है कि आपके पास न्यूनतम है:
  • सप्ताह में 5 बार-यदि आपके पास सीमित समय है तो बहुत कुछ हो सकता है
  • सप्ताह में 3 बार-क्या आपके लिए मेरी सिफारिश है, अगर यह बहुत कुछ लगता है तो आप हमेशा कम कर सकते हैं
  • सप्ताह में 2 बार-मैं इसे आपकी शुरुआत के लिए भी सुझाता हूं
  • सप्ताह में एक बार-कई नए ब्लॉगों पर सबसे आम


मैंने सप्ताह में 5 बार प्रकाशनों के साथ समय लिया है और पिछले साल की तरह अन्य जहां उम्मीद है कि मैंने सप्ताह में 1 या 2 बार प्रकाशित किया है ।  महत्वपूर्ण बात यह है कि मैंने कभी पोस्ट करना बंद नहीं किया ।  यह स्पष्ट है कि यदि आप अच्छे परिणाम चाहते हैं तो आपको अपनी परियोजना के लिए अधिक समय समर्पित करना होगा ।  मैंने अपने ब्लॉग पर 4 साल के लिए सप्ताह में कई घंटे समर्पित किए और आखिरकार डेढ़ महीने पहले मैंने अपने ब्लॉग, अपनी परामर्श और सलाह और अपनी अंतर्राष्ट्रीय यात्राओं के लिए अधिक समय समर्पित करने के लिए अपनी नौकरी छोड़ दी ।  आज मैं आपको निश्चितता के साथ बता सकता हूं कि मैंने अपने ब्लॉग के साथ रहने के लिए कई सप्ताहांत बाहर जाना बंद कर दिया है और मुझे इस फैसले का एक मिनट भी पछतावा नहीं है ।  मुझे उम्मीद है कि ये प्रश्न एक ब्लॉगर के रूप में आपकी नई चुनौती पर बेहतर ध्यान केंद्रित करने में आपकी मदद करेंगे ।  यदि आपके पास प्रश्न हैं तो मुझे टिप्पणियों में लिखें । 


क्या आप अपना ब्लॉग सेट करना चाहते हैं? मुझे तुम्हारी मदद

यदि आप अपना नया ब्लॉग सेट करना चाहते हैं, तो मेरा कोर्स आपकी रुचि रख सकता है ।  यह कई वीडियो पाठ, लिखित और डाउनलोड करने योग्य संसाधनों के साथ एक ऑनलाइन पाठ्यक्रम है जो आपको प्रोग्रामिंग को जाने बिना अपने ब्लॉग को स्थापित करने में मदद करेगा, अपनी सर्वश्रेष्ठ सामग्री लिखेगा और सबसे ऊपर यह आपको प्रीमियम सामग्री (ई-पुस्तकें, वेबिनार, पाठ्यक्रम, लैंडिंग पृष्ठ) बनाने में मदद करेगा जिसे आप तब अपने ब्लॉग के माध्यम से बेच सकते हैं ।