ऑनलाइन बिक्री करना, यह आपका पहला या हजारवां हो, हमेशा एक चुनौती है । 

बिक्री पर केंद्रित प्रेरक ग्रंथों, सकारात्मक प्रभाव छोड़ने से अधिक करने की आवश्यकता है, मजेदार या जानकारीपूर्ण बनें । 

उन्हें कार्रवाई करने की जरूरत है । 

कार्रवाई पहले एक भावनात्मक प्रतिक्रिया और फिर एक बौद्धिक विश्लेषण द्वारा उत्पन्न होती है । 

हमारा मन हमें विश्वास दिलाता है कि हम तर्कसंगत तर्कों के आधार पर निर्णय ले रहे हैं, जब वास्तव में, अचेतन ने पहले ही निर्णय ले लिया है और सिर्फ तर्क का उपयोग करता है । 

सही शब्दों का चयन करना और चरणों के सही अनुक्रम में संवाद करना आपके स्वयं के उत्पादों या सेवाओं को बेचने के लिए आपके ऑफ़र की सफलता निर्धारित कर सकता है । 

आइए देखें कि किसी भी बिक्री को खोने के लिए आपको क्या करना है:


Online Sales कैसे करें: आदर्श प्रस्ताव के 10 घटक
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1. प्रत्याशा

यह कदम ऑफर से पहले ही आता है, लेकिन यह आपके ग्राहक के सिम प्राप्त करने की संभावना को बढ़ाता है । 

प्रत्याशा खुशी की कुंजी है ।  लक्ष्य का पीछा करने के बाद, हम वर्तमान में स्वचालित रूप से खुश महसूस करते हैं । 

(अच्छा) प्रचार हमारी कल्पना को प्रभावित करता है, और अक्सर किसी चीज की इच्छा करने का कार्य होने से अधिक सुखद होता है । 

जब हम कुछ आने की घोषणा करते हैं, तो हमें इसकी विशेषताओं को दिखाने की जरूरत है और यह लोगों की मदद कैसे कर सकता है, उनके दर्द और इच्छाओं को छू सकता है । 

जब यह अच्छी तरह से किया जाता है, तो जिन लोगों को उत्पाद की आवश्यकता नहीं होती है वे भी इसके प्रति आकर्षित होते हैं । 

जब आप सिनेमा में जाते हैं और एक रोमांचक ट्रेलर देखते हैं जो आपकी भावनाओं को प्रभावित करता है, तो आप उस फिल्म के प्रीमियर के लिए तत्पर हैं । 

वैसे भी, उच्च उम्मीदों के साथ, हम उपलब्ध होने पर खरीदारी करने की संभावना रखते हैं । 


2. शीर्षक या शीर्षक

हेडलाइन में बदलाव से बिक्री में 10 से 1 का अंतर हो सकता है । 

आपकी सामग्री के साथ-साथ आपके लैंडिंग पृष्ठ, ईमेल और बिक्री पृष्ठ दोनों के लिए एक हत्यारा शीर्षक बनाने के लिए" जादू " शब्द हैं । 

सामान्य तौर पर, एक प्रभावी शीर्षक में 6 तत्व हो सकते हैं:

  • तत्काल / तात्कालिकता;
  • कनेक्शन;
  • विशिष्टता;
  • परिवर्तन;
  • कार्रवाई के लिए कॉल करें;
  • विशिष्टता।

आपको एक ही कॉल में इन 6 तत्वों को एक साथ रखने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन उनमें से एक संयोजन का उपयोग करें जो शीर्षक के लिए तार्किक अर्थ देता है । 


3. हुक

प्रेरक ग्रंथों में, आपके पास पाठक में भावनात्मक प्रतिक्रिया उत्पन्न करने के लिए 100 और 600 वर्णों के बीच कहीं होगा । 

इसलिए नहीं कि आपके पाठ को छोटा होना चाहिए, बल्कि इसलिए कि परिचय में जादू होता है । 

यही कारण है कि शीर्षक ने ध्यान आकर्षित करने के बाद परिचय इतना शक्तिशाली तत्व है । 

वह ग्राहक के साथ छेड़खानी करने के लिए है ।  और उसे आगे बढ़ने के लिए, शायद एक गंभीर रिश्ते के लिए अग्रणी । 

अपने प्रस्ताव के प्रत्येक चरण में, आपको आगंतुक को एक भाग पढ़ने के लिए प्राप्त करने की आवश्यकता है, फिर दूसरा, और फिर पाठ का एक और टुकड़ा, सभी हुक का उपयोग करके जो जिज्ञासा उत्पन्न करते हैं और पाठक को आगे बढ़ाते हैं । 

ऑनलाइन बिक्री करने के लिए सही हुक के कुछ उदाहरण यहां दिए गए हैं:


मूल और प्रासंगिक वादा

क्या आपके उत्पाद ग्राहक के लिए क्या करेंगे बस के रूप में, नहीं तो कम है, कैसे आप उन्हें खुद के बारे में महसूस करते हुए इसे का उपयोग कर देगा.

या इससे भी महत्वपूर्ण बात, उपयोग करते समय वे दूसरों द्वारा कैसे देखे जाएंगे । 

यह अच्छी तरह से जानना आवश्यक है कि पहले क्या वादा किया गया है और ग्राहक कितना चाहता है, ताकि कमजोर वादा करने का जोखिम न हो । 

सबसे अधिक काम करने वाले वादे मूल और प्रासंगिक हैं ।  स्पष्ट सबूत होना चाहिए कि यह काम करता है । 


जिज्ञासा जगाने के लिए रहस्य

विचार पाठक का ध्यान एक रहस्य के साथ आकर्षित करना है जो केवल आप जानते हैं, जिसका एक अनूठा नाम हो सकता है, जो जिज्ञासा, एक तकनीक या विधि उत्पन्न करता है । 


इरादा पाठक से पूछना है: लेकिन यह तकनीक, विधि या रहस्य क्या है?

रहस्य द्वारा उत्पन्न प्राकृतिक संदेह को दूर करना आवश्यक है जितना संभव हो उतना विस्तार का उपयोग करके, पेचीदा होने और इसके साथ एक स्पष्ट लाभ लाने के अलावा । 

प्रति में सुराग छोड़ दें और केवल सही समय पर रहस्य प्रकट करें । 


कहानियां

कहानियां पूरी तरह से काम करती हैं क्योंकि वे जानकारी को अवशोषित करना और याद रखना आसान बनाते हैं, इतनी मात्रा और जानकारी की गुणवत्ता को एक साथ लाकर कि अन्य प्रकार के लेखन को दोहराया नहीं जा सकता है ।

हर पाठक खरीदना चाहता है, लेकिन इस भावना का अनुभव नहीं करना चाहता कि वह ऐसा करने के लिए आश्वस्त हो रहा है ।

कहानी स्पष्ट रूप से आपत्तियों को नष्ट कर देती है, पाठक को ध्यान दिए बिना लाभ और प्रस्ताव दिखाती है, आखिरकार वह भावनात्मक रूप से उस कथा के साथ शामिल होता है जो उसकी आंखों के सामने है । 


4. दर्द का सुदृढीकरण

क्या आपके ग्राहक रात में जाग रहता है?

यह सूक्ष्म प्रेरक लेखन का विशिष्ट उदाहरण है, इसलिए पाठक को समझाने के लिए पहली आज्ञा सहानुभूति है । 

दिखाएँ कि आप जानते हैं कि उसके जीवन की सबसे बड़ी समस्या क्या है । और इससे भी अधिक, जो समझता है कि वह कैसा महसूस करता है । 

दर्द है कि व्यक्तित्व की नींद ले पर निशाना लगाओ ।  हालांकि, दर्द चुनते समय सावधान रहें । 

किसी ऐसे व्यक्ति की तलाश करें जो आराम क्षेत्र में है और बेहद मुश्किल स्थिति में नहीं है, क्योंकि बहुत जटिल समस्याओं का सामना करने वाला व्यक्ति शायद ही कुछ खरीदेगा । 

फिर भी, सुनिश्चित करें कि ये दर्द परेशान हैं और एक गहरा भावनात्मक वजन है ।

पहले यह दिखाएं कि ये भावनाएं क्या हैं, अपनी सहानुभूति का उपयोग करके, यह साबित करने के लिए कि आप व्यक्तित्व के दर्द को महसूस करते हैं ।  और समाधान दिखाने से पहले समस्या पर बहुत अधिक समय खर्च न करें । 

  • पाठ में कुछ बिंदु पर एक प्रासंगिक समाधान के लिए आशा प्रदान करें । 
  • और समाधान के बारे में बात करने से पहले समस्या पर कब तक ध्यान दें?
  • उत्तर इसके कारण होने वाली जटिलता और दर्द पर निर्भर करता है । 

स्पष्ट रूप से वर्णन करें कि दृष्टिकोण की कमी अब उस समस्या से समझौता करती है जो व्यक्ति का सामना कर रही है । 


5. लाभ

यह वह जगह है जहाँ आपको सुदृढ़ करने की आवश्यकता है कि आप अपने उत्पाद को लोगों को क्यों दे रहे हैं, साथ ही उन परिणामों की भी अपेक्षा करें जिनकी उन्हें उम्मीद करनी चाहिए । 

एक अच्छी तरह से परिभाषित मिशन के माध्यम से जो आपको एक उत्पाद / सेवा और आधार के रूप में मजबूत कहानी कहने के माध्यम से अपने अनुभव को साझा करने के लिए प्रेरित करता है, आप अधिक सार्वजनिक विश्वास हासिल करेंगे । 

बोनस के साथ अपने संदेश को फिर से लागू करना और आपत्तियों को मारना आपको अंतिम "हां"के करीब लाएगा । 

एक आम गलती यह मानना है कि उत्पाद या सेवा विशेषताओं को सूचीबद्ध करना यह निर्दिष्ट करने के समान है कि आपके ग्राहक को क्या लाभ होगा यदि वे आपके प्रस्ताव को खरीदने का निर्णय लेते हैं । 

कोई भी विशेषताओं के कारण नहीं खरीदता है, लेकिन परिवर्तन और उपयोगिता के कारण जो उस उत्पाद या सेवा को लाएगा । 

कार खरीदते समय, आप इंजन की शक्ति पर विचार कर सकते हैं कि कार किन सुरक्षा वस्तुओं की पेशकश करती है और ऐसे तत्व जो इसे और अधिक सुंदर और आरामदायक बना देंगे, जैसे कि चमड़े की सीटें और क्रोम पहिए । 

लेकिन कोई भी उस वजह से कार नहीं खरीदता है (हालांकि कई लोग ऐसा मानते हैं) । 

कार की बिक्री इसलिए होती है क्योंकि गतिशीलता की आवश्यकता होती है और स्थिति के लिए भी । 

यदि खरीदार सुरक्षा को महत्व देता है, तो वह एक मॉडल और ब्रांड का चयन करेगा जिसमें एयरबैग और एबीएस ब्रेक जैसी सुविधाओं के माध्यम से ये लाभ शामिल हैं । 

लाभ एक या अधिक विशेषताओं द्वारा उत्पन्न अंतिम उत्पाद से अधिक कुछ नहीं है । 

इसका मतलब यह नहीं है कि उत्पाद की विशेषताएं एक भूमिका नहीं निभाती हैं । 

लेकिन वे केवल प्राप्त लाभों के आधार पर निर्णय के लिए तर्कसंगत दिमाग को सही ठहराने के लिए सेवा करते हैं । 

कोई भी एक ड्रिल खरीदता है, लेकिन दीवार में छेद, पेंटिंग अपने रहने वाले कमरे के बीच में उजागर.


6. दिखाएँ कि आपका मूल्य मूल्य से बहुत अधिक है

जब अंत में पाठक को समस्या का समाधान प्रस्तुत करने का समय आता है, तो सुनिश्चित करें कि आपके समाधान का चयन करते समय वह मूल्य उस मूल्य से बहुत कम होगा जो उसे प्राप्त होगा । 

उसे / उसे लगता है कि वे सब कुछ वे खरीदने के लिए जा रहे हैं करने के लिए सस्ते करीब भुगतान कर रहे हैं । 

और इस सनसनी को कैसे उत्पन्न किया जाए? जैसे कुछ तत्वों का उपयोग करना:

  • मूल्य एंकरिंग
  • बोनस
  • छूट



7. सामाजिक प्रमाण

हम सामाजिक प्राणी हैं और हमारे कई दृष्टिकोण इस बात पर आधारित हैं कि दूसरे लोग हमसे क्या उम्मीद करते हैं । 

इसके अलावा, हमें उन समूहों से संबंधित होना चाहिए जो हमें व्यक्तियों के रूप में पहचानते हैं, इसलिए ऑनलाइन बिक्री करने के लिए सामाजिक प्रमाण एक बहुत शक्तिशाली घटक है । 

यह दिखाने के लिए कि आप एक प्राधिकरण हैं और आपके उत्पाद या सेवा ने पहले ही अन्य लोगों की समस्याओं को हल कर लिया है, आप इसका उपयोग कर सकते हैं:

  • ग्राहक प्रशंसापत्र.
  • संतुष्टि सर्वेक्षण की संख्या.
  • बेची गई इकाइयों की संख्या । 
  • आपके उत्पाद या सेवा का उपयोग करने वाले लोगों की छवियां । 
  • सामाजिक नेटवर्क पर सगाई।
  • साइट के पाठकों की संख्या । 

यह याद रखने योग्य है कि सामाजिक प्रमाण का ट्रिगर प्राधिकरण से निकटता से जुड़ा हुआ है । 

यदि आप अपने उत्पाद के बारे में बात करने वाले प्रसिद्ध लोगों या विशेषज्ञों से प्रशंसापत्र रिकॉर्ड कर सकते हैं, तो प्रभाव निश्चित रूप से अनुकूलित होगा । 


8. कमी

लोग जो दुर्लभ है उसे महत्व देते हैं । 

ऐसा इसलिए है क्योंकि सामूहिक अचेतन यह जोड़ता है कि इच्छा की किसी विशेष वस्तु को प्राप्त करना जितना कठिन होता है, उतना ही दुर्लभ और अधिक मूल्यवान होता है । 

बिखराव ट्रिगर सबसे शक्तिशाली है। जब ग्राहक आपके उत्पाद को खरीदने के बारे में पूरी तरह से निश्चित नहीं है, तो इसे खरीदने में सक्षम नहीं होने की संभावना अब कार्रवाई करेगी । 

ऐसा इसलिए है क्योंकि वह उस अवसर को याद करने के अचेतन भय से प्रेरित होगा जिसे कभी दोहराया नहीं जा सकता है । 

कमी स्वचालित रूप से अब खरीदने के लिए तात्कालिकता उत्पन्न करती है और कई प्रकार के ऑफ़र में व्यापक रूप से उपयोग की जाती है क्योंकि यह सिर्फ काम करता है ।  कैसे उपयोग करें:

  • सीमित स्थानों.
  • प्रचार मूल्य के लिए नवीनतम इकाइयों.
  • आपके आकार के केवल दो टुकड़े रहते हैं । 
  • आपकी यात्रा की तारीख के लिए केवल दो कमरे उपलब्ध हैं । 

लेकिन वास्तविक कमी स्थापित करना न भूलें ।  यदि जनता को पता चलता है कि आप हमेशा इस उपकरण का उपयोग केवल ध्यान आकर्षित करने के लिए करते हैं, तो प्रभाव इसके विपरीत हो सकता है । 


9.वारंटी

आपका समाधान या उत्पाद अविश्वसनीय हो सकता है, और आपका अधिकार पहले से ही इंटरनेट पर अच्छी तरह से पहचाना जाता है । 

फिर भी, कई लोग भुगतान प्लेटफ़ॉर्म पर अपना क्रेडिट कार्ड नंबर डालने के बारे में दो बार सोच सकते हैं । 

और यह कई कारणों से होता है:

  • ऑनलाइन शॉपिंग के साथ अनुभव की कमी । 
  • आत्मविश्वास की कमी है कि आपका उत्पाद वास्तव में उसकी समस्या का समाधान करेगा । 
  • आप में आत्मविश्वास की कमी (नया ग्राहक) । 


दिखाएँ कि व्यक्ति एक संतुष्टि गारंटी द्वारा संरक्षित है जहां सभी जोखिम आपके साथ हैं, जहां यदि वह अपेक्षित परिणाम प्राप्त नहीं करता है, तो बस आपके द्वारा निर्धारित समय सीमा के भीतर पैसे वापस मांगें ।