Quality Content: इसका क्या मतलब है + यह कैसे करना है?


हर साल लोग अधिक से अधिक मांग करते हैं कि वे इंटरनेट पर गुणवत्ता की सामग्री क्या पढ़ते हैं ।  और बात यह भी नहीं है कि वे होशियार हो रहे हैं, लेकिन यह जानकारी अधिक से अधिक होती जा रही है, लेकिन इसकी गुणवत्ता अक्सर वांछित होने के लिए बहुत कुछ छोड़ देती है । 

इसलिए, प्रतियोगियों की पृष्ठभूमि से बाहर खड़े होने के लिए, अपनी वेबसाइट या सामाजिक नेटवर्क को बढ़ावा दें, आपको अच्छी, उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री बनानी होगी । 

हालांकि, समस्या यह है कि कोई स्पष्ट मानदंड नहीं है जो कहता है कि सामग्री उच्च गुणवत्ता की है या नहीं, इसलिए इस लेख में हम समझेंगे कि सामग्री की गुणवत्ता का क्या मतलब है । 


How To Write Quality Content in Hindi

गुणवत्ता का क्या अर्थ है

मैं आपको तुरंत बताऊंगा, हम सामग्री प्रशंसक हैं ।  और हमारा मुख्य नियम यह है कि सामग्री उच्च गुणवत्ता की होनी चाहिए ।  लेकिन सवाल हमेशा उठता है-आखिरकार, गुणवत्ता एक अत्यंत सापेक्ष अवधारणा है ।

एक व्यक्ति विपणन के बारे में वीडियो के 5 मिनट से लाभ हो सकता है, और अन्य इसी तरह की जानकारी चाहते हैं, लेकिन 30 मिनट के भीतर बाहर दिया जाएगा ।  एक व्यक्ति लेख में चित्रों को पसंद कर सकता है, और दूसरा - मजेदार जिफ जो लेख के विषय में काफी नहीं हैं (जैसे यह एक) । 

इसलिए मैंने गुणवत्ता सामग्री की एक परिभाषा खोजने के लिए सब कुछ खोजा, लेकिन दुर्भाग्य से मुझे एक नहीं मिला ।  प्रत्येक साइट, प्रत्येक लेख, प्रत्येक लेखक ने इस वाक्यांश में अपनी परिभाषा दी । 

इसलिए मैंने अपनी कंफ़ेद्दी के साथ छिड़कते हुए सभी सूचनाओं को एक सरल और समझने योग्य वाक्यांश में संयोजित करने की कोशिश की । 

उच्च-गुणवत्ता वाली सामग्री ऐसी सामग्री है जिसमें कई विशेषताएं हैं : विशिष्टता, उपयोगिता, व्यावहारिकता, सूचनात्मक सामग्री, और जो उपयोगकर्ता को इसका अध्ययन करने के लिए बनी रहती है । 

भविष्य में, मैं निश्चित रूप से उपरोक्त प्रत्येक बिंदु को समझूंगा, क्योंकि यह इस लेख में सबसे महत्वपूर्ण बात है ।  लेकिन इससे पहले, आइए तुरंत सभी परिभाषाओं पर सहमत हों । 

वैसे, सामान्य रूप से सामग्री क्या है और इस अवधारणा में क्या शामिल है ।  यह स्पष्ट है कि यह सामग्री है, लेकिन किस तरह का है? ऐसा करने के लिए, मैंने मुख्य प्रकार की सामग्री पर प्रकाश डाला है जिन्हें उच्च गुणवत्ता माना जाता है:

  • पाठ;
  • वीडियो;
  • ऑडियो;
  • चित्र;
  • Infographics;
  • प्रस्तुतियों.

जैसा कि आप देख सकते हैं, सामग्री को न केवल पाठ के रूप में समझा जाता है (वैसे, अधिकांश लेख गुणवत्ता पाठ के बारे में बात करते हैं) ।  लेकिन मैं मौलिक रूप से असहमत हूं ।  जब तक यह अच्छा है तब तक सामग्री कुछ भी हो सकती है ।  उदाहरण के लिए, एमेग्नस समूह में, हमारे नेता ने एक मानक पाठ पोस्ट के बजाय, एक आवाज के साथ इस पोस्ट की आवाज अभिनय किया । 

और जैसा कि अभ्यास से पता चला है, यह यह सामग्री प्रारूप है जो "मानक पाठ से भी बदतर" नहीं है । 


मुख्य मानदंड

ठीक है, हमने सामग्री के अंदरूनी हिस्सों को हल किया है ।  अब हम मुख्य बिंदु पर पहुंच सकते हैं ।  इस तथ्य के लिए कि सफल ब्लॉग या बड़े समूहों / खातों (हमारे सहित) के सभी लेखक उच्च-गुणवत्ता और उपयोगी सामग्री की अवधारणा में निहित हैं । 

यह ये गुण हैं जो सामग्री की सफलता को प्रभावित करते हैं, यह उपयोगकर्ताओं द्वारा कैसे माना जाता है और सामग्री का अध्ययन करने के बाद वे आपके साथ कैसा व्यवहार करते हैं ।  संक्षेप में, गुणवत्ता सामग्री कैसे बनाएं । 

और मैं थोड़ा गैर-मानक तरीका चला गया ।  प्रारंभ में, मैं साइटों के संदर्भ के बिना मुख्य बिंदुओं को उजागर करने का प्रयास करूंगा ।  और नीचे मैं जोड़ूंगा कि साइट के आधार पर कौन सा मानदंड, इस या उस कारक को प्रभावित करता है ।  और 100% गुणवत्ता को 146% गुणवत्ता (चुनावों के बारे में पुराना मजाक) में बदलने के लिए क्या किया जाना चाहिए ।