6 युक्तियाँ अपनी बिक्री में सुधार
how to increase sales in hindi 


सभी आकारों के व्यवसायों के लिए, ग्राहकों में लीड को परिवर्तित करना हर चीज के दिल में है ।  यह प्रक्रिया कई मामलों में एक वाणिज्यिक साइट पर इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के निर्णय लेने के पक्ष में कई सरल संशोधनों को पूरा करके अनुकूलित की जा सकती है, और इसलिए खरीद ।  तो आपकी बिक्री प्रक्रिया को बेहतर बनाने के लिए आवेदन करने के लिए क्या सुझाव और सलाह हैं?


टिप 1: बिक्री क्षेत्र का अनुकूलन करें

आपकी ई-कॉमर्स साइट को बेहतर बनाने के लिए कई तत्वों पर विचार किया जाना है ।  लिंक किए गए उत्पादों की एक प्रणाली, जो इंटरनेट उपयोगकर्ताओं को उनकी खरीदारी की टोकरी की सामग्री के आधार पर नई खरीद का सुझाव देती है, एक दिलचस्प विचार है ।  शिपिंग लागत का स्पष्ट प्रदर्शन आवश्यक है ।  ये बड़े ऑर्डर के लिए फ्री हो सकते हैं ।  इन्वेंटरी स्थिति और वितरण समय को आपकी रसद क्षमता के ग्राहकों को आश्वस्त करने के लिए भी सूचित किया जा सकता है । 


टिप 2: आदेश प्रणाली को सरल बनाएं

ई-कॉमर्स साइट के लिए मुख्य कमियों में से एक यह है कि यह एक अत्यधिक जटिल ऑर्डरिंग प्रक्रिया प्रदर्शित करता है ।  खरीद की सुविधा के लिए एर्गोनॉमिक्स यहां आवश्यक हैं ।  प्रस्तावित मॉड्यूल को प्रभावी होने के लिए केवल छह कदम (खरीदारी की टोकरी, ग्राहक विवरण, भुगतान विधि, वितरण, टिप्पणियां और खरीद पुष्टि) लेना चाहिए ।  ऑर्डरिंग सिस्टम को सुव्यवस्थित करना सुनिश्चित करता है कि आप इच्छुक ग्राहकों को न खोएं । 


टिप 3: भुगतान समाधानों में विविधता लाएं

एक प्रणाली जो भुगतान विधियों के संदर्भ में बहुत अधिक प्रतिबंधात्मक है, कुछ खरीदारों को भी हतोत्साहित कर सकती है ।  एक मॉड्यूल की पेशकश करना आवश्यक है जो आपको सभी संभावित साधनों (क्रेडिट कार्ड, वीज़ा कार्ड, पेपैल, चेक, ट्रांसफर) द्वारा ऑर्डर के लिए भुगतान करने की अनुमति देता है ।  पेश किए गए नए उत्पादों के लिए एक प्री-ऑर्डर सिस्टम भी स्थापित किया जा सकता है । 


टिप 4: मोबाइल उपकरणों के बारे में सोचें

अधिक से अधिक इंटरनेट उपयोगकर्ता ऑनलाइन खरीदारी करने के लिए मोबाइल उपकरणों (स्मार्टफोन, टैबलेट) का उपयोग कर रहे हैं ।  एक साइट जो इस प्रकार के नेविगेशन के अनुकूल नहीं है, खरीद के लिए एक वास्तविक बाधा का गठन करती है ।  इसलिए मोबाइल उपकरणों के लिए अनुकूलित उत्पादों की प्रस्तुति पर विचार करते हुए, मोबाइल उपकरणों के लिए अपने बिक्री क्षेत्र के प्रदर्शन को अनुकूलित करना महत्वपूर्ण है ।  विशेष रूप से, उत्पादों की विशेषताओं को सारांशित करने वाले इन्फोग्राफिक्स की सराहना की जाएगी । 


टिप 5: ग्राहकों को बनाए रखें

एक अच्छी बिक्री प्रक्रिया खरीद से अधिक के बारे में है ।  यह उस तरीके की भी चिंता करता है जिसमें ग्राहकों का ध्यान रखा जाएगा, ताकि उन्हें फिर से ऑर्डर करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके ।  ऐसा करने के लिए, एक वफादारी प्रणाली स्थापित करने की सिफारिश की जाती है, जिसमें सर्वश्रेष्ठ ग्राहकों को उपहार दिए जाते हैं (प्रचारक ऑफ़र, छूट, पूर्वावलोकन में उपलब्ध उत्पाद, आदि । ). इसी तरह, एक शक्तिशाली समाचार पत्र ग्राहकों को नियमित रूप से कंपनी की खबरों से अवगत कराता रहता है । 


टिप 6: क्रय व्यवहार का विश्लेषण करें

अपनी बिक्री प्रक्रिया में सुधार करने का मतलब है कि अपने ग्राहकों और उनकी आदतों को बेहतर तरीके से जानना ।  इस क्षेत्र में, कई कारकों पर विचार किया जाना चाहिए, इसके लिए महत्वपूर्ण डेटा पर भरोसा करना चाहिए जो समर्पित सॉफ़्टवेयर द्वारा एकत्र किए जा सकते हैं, जैसे कि गूगल एनालिटिक्स ।  इस प्रकार उपलब्ध जानकारी का विश्लेषण करना सीखकर, यह निर्धारित करना संभव है कि क्या प्रतिस्पर्धा की तुलना में चार्ज की गई कीमतें उचित हैं, शिपिंग लागत आकर्षक है और बिक्री क्षेत्र पर्याप्त रूप से एर्गोनोमिक है ।  अंत में, ग्राहकों को भेजे गए संतुष्टि रूपों के माध्यम से प्रतिक्रिया को प्रोत्साहित करना बुद्धिमान हो सकता है ।